MS office क्या है? माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस

MS office क्या है? माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
MS office क्या है? माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
Hello दोस्तों, Microsoft Office का नाम तो हम सभी ने सुना है क्यूंकि यह कंप्यूटर के लिए आने वाले सबसे पोपुलर सॉफ्टवेयर में से एक है चाहे स्कूल हो या ऑफिस लगभग हर जगह इसे इस्तेमाल किया जाता है यह बहुत ही कमाल का सॉफ्टवेयर है जिसके बारे में जानना काफी जरूरी है तो अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आपको यह पोस्ट जरूर पड़नी चाहिए क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की MS office क्या है? इसको कैसे Download करते हैं और इसमें क्या-क्या features हैं तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जाते हैं इनके जवाबो के बारे में।




Microsoft office या MS office क्या है (kya hai)?

MS office kya hai
MS office kya hai

Microsoft (माइक्रोसॉफ्ट) office को ms office भी कहा जाता है. यह कई सारे application सॉफ्टवेयर जैसे ms word, ms excel, ms power point आदि से मिलकर बना हुआ एक package यानी एक संग्रह है. इसका इस्तेमाल office के काम काजो जैसे spreed sheet बनाना या document लिखना आदि में काम आता है।

Office के काम काजो के अलावा हम इसका उपयोग अपने लिए document type करने spreed sheet बनाने या college के लिए presentation बनाने में कर सकते है।

Microsoft office ने office और business से सम्बंधित काम काजो को बहुत ही आसान बना दिया है इसके पहले office के डाटा और जाकारियों को रखने के लिए बड़ी बड़ी फाइल बनानी पड़ती थी जिनको संभाल पाना बेहद मुस्किल हुआ करता था।


Microsoft office package के कुछ application सॉफ्टवेयर


जैसा की मैन पहले भी बताया Microsoft office एक package है जो बहुत सारे application सॉफ्टवेयर से मिलकर बना है जिनमे से कुछ के बारे में हम अभी बात करेंगे।



MS Word

MS word MS office का एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण software है. इसी software की मदद से हम अपने computer में documents लिख पाते है. इसका उपयोग लगभग हम सभी कर सकते है यह सबसे कोई न कोई काम तो आ ही जाता है. यह चलाने में भी बेहद आसान है जिससे इसको उपयोग करना और भी आसान बन गया है।

यह एक दम सिंपल user interface के साथ आता है. इसमें सजावट के tools जैसे font के styles और colors या hindi में लिखना या और भी बहुत सारे काम के tools दिए गए है. MS word के बारे में आप यहाँ से पड सकते हैं।

  1. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?

MS Excel

MS excel MS office का ही एक software है. यह software spreed sheet बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसकी मदद से हम कंप्यूटर में रिकार्ड्स जैसे sellery, डाटा, account number, फ़ोन number आदि को बड़ी ही आसानी से रख पाते है।

इसको इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान है इसमें अलग सबके लिए अलग-अलग कॉलम और रो दिए रहते है जिनको हम अपने डाटा के अनुसार बड़ा सकते है. MS excel के बारे में आप यहाँ पड सकते है।
  1. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें



MS PowerPoint

MS office का यह सॉफ्टवेयर बहुत ही ख़ास बनाया गया है इसका इस्तेमाल office या स्कूल, collage में presentation के लिए किया जाता है लेकिन हम इसका इस्तेमाल और भी कामो के लिए कर सकते है बस हमे थोडा दिमाग लगाना पड़ता है।

हालाँकि आपको MS PowerPoint शुरुआत में थोडा कठिन लगेगा लेकिन अगर आपने थोडा बहुत सीखना शुरू कर दिया तो आपको यह सॉफ्टवेयर काफी पसंद आएगा।

इसके अलावा Microsoft office package में और भी बहुत सारे सॉफ्टवेयर आते है जिनके बारे आप यहाँ से पड़ सकते है. MS PowerPoint क्या है।

  1. Learn MS PowerPoint tutorial in Hindi ( कैसे use करें )

Microsoft या MS office कैसे डाउनलोड करें?


Microsoft office एक paid सॉफ्टवेयर है यानी इसको लेने के लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है इसको आप Microsoft की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हो लेकिन अगर आपने एक विंडोज operating system वाला लैपटॉप लिया है तो उसके साथ यह आपको फ्री में मिला होगा।

इसके अलावा इसका windows और android के लिए एक फ्री version भी उपलब्ध है जिसे आप microsoft store और google play store से download कर सकते है इसमें paid version के बराबर features तो नहीं है लेकिन यह नार्मल कामो के लिए काफी अच्छा है।

लेकिन अगर आपको इसके paid version जैसा ही software फ्री में चाहिए तो आप libre office download कर सकते है जो एक दम फ्री है और windows, linux और macOS के लिए उपलब्ध है।
  1. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  2. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

Microsoft office के बारे में कुछ facts

  • Microsoft office package Microsoft कंपनी के founder Bill gates ने 1 अगस्त 1988 में पहली बार launch किया था।
  • यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला office सॉफ्टवेयर है।
  • यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के साथ साथ मोबाइल के लिए भी उपलब्ध है।
  • Microsoft office का नया version Windows operating system के साथ ही लांच होता है।







दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी Device Driver क्या है और कैसे डाउनलोड करें? इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और Computer में Device Driver क्या है और इसके क्या काम है इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

👉  कुछ कोर्सेस

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  



Tags - MS office क्या है, microsoft office, what is microsoft office in hindi, microsoft office के बारे में जानकारी, ms office kya hai, ms office in hindi

13 टिप्‍पणियां:

  1. bahut hi achhi jankari share ki hai sir aapne thank you ye bahut hi helpful rha

    उत्तर देंहटाएं
  2. Thanku sir
    Apne bahot achi bat btai h hum jaise students ke liye
    Dil se thanks

    उत्तर देंहटाएं
  3. Thanks sir jankari dene ke lie mai ise padh ker kaphi kuchh sikha hu

    उत्तर देंहटाएं