Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

Microsoft Windows क्या है
Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)
हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर में एक दम beginner हैं और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप का स्वागत है हमारी एक बिलकुल नयी सीरीज में जिस में आप कंप्यूटर के बारे में कुछ बेसिक चीज़े जैसे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर बेसिक्स आदि सीख सकते है इस सीरीज में आज हम सबसे पहले Microsoft Windows क्या है? (in Hindi) के बारे में जानेंगे तो आइये शुरुआत करते हैं सॉफ्टवेयर की एक बेसिक सी परिभाषा (definition) के साथ।




Microsoft Windows क्या है?

Microsoft Windows को 'Windows' नाम से जाना जाता है यह एक Operating System है( जो की एक सॉफ्टवेयर होता है)। अगर आप नहीं जानते है की Operating System क्या होता है तो आप यहाँ से पड सकते है।

Windows एक GUI यानी Graphical User Interface वाला Operating System है जिसे Microsoft कंपनी के द्वारा बनाया गया है। Microsoft एक बहुत ही जानी मानी पोपुलर कंपनी है। Microsoft Windows एक बहुत ही पोपुलर Operating System है जो की ज्यादातर computers में इस्तेमाल किया जाता है।

इसके ज्यादा इस्तेमाल होने का कारण है इसका UI यानी User interface बहुत ही User Friendly है जिससे इसे हर कोई बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। Microsoft Windows की विशेषता यह है की वह काफी सरल interface देता है और user को बहुत सारे features प्रदाय करता है।

Multi Tasking, Software Support, Updates, के साथ-साथ और भी बहुत सारी खूबियाँ है Microsoft Windows की जिनको हम आगे जानेंगे।

Microsoft Windows का इतिहास

Windows के पुराने versions

Windows 1.0

Microsoft Windows की शुरुआत सन 1985 में हुई थी तब Microsoft कंपनी ने अपना पहला GUI Operating System लांच किया था जिसका नाम Windows 1.0 रखा गया था यह Windows का पहला version था लेकिन यह इतना ज्यादा नहीं चल पाया क्यूंकि यह पूरी तरह से graphical नहीं था बस MS-DOS Operating system को थोडा मॉडिफाई करके बनाया गया था।

लेकिन पूरी तरह से graphical ना होकर भी इसमें कई सारे features दिए गए थे जैसे MS paint, control panel, calculator, clip board viewer आदि।

Windows 2.0 और 2.1x

इसके बाद दिसम्बर 1987 में इसका दूसरा version यानी Windows 2.0 लांच किया जिसमें पुराने operating system से ज्यादा features थे और कुछ कमियों को सुधार गया था फलस्वरूप यह version पिछले version से काफी पोपुलर भी हुआ।

इसके बाद Windows 2.0 का ही एक अपडेटेड version लांच किया गया Windows 2.1 जिसमे कुछ features ऐड किये गए थे और कुछ मोजुदा features में बदलाव किया गया था। अब windows को ओवरलैप किया जा सकता था जिससे multi tasking और भी आसान बन गयी।

Windows 3.x

Windows 3.0 सन 1990 में लांच किया गया जिसमे कई सारे इम्प्रूवमेंट किये गए. इस version के बाद से ही windows में virtual memory का सिधांत सामने आये साथ ही इसके बाद से ही windows के graphical interface में भी काफी परिवर्तन देखे गए।

यह version अपने टाइम का best selling OS बन चूका था जिसकी Wikipedia के अनुशार पहले 6 महीनो में ही 600 से ज्यादा कॉपी बिक गयी थी। इसके साथ ही Windows का एक और नया version Windows for workgroup भी लांच किया गया था जिसे peer-to-peer networking के लिए बनाया गया था। इसके बाद windows 3.1 और 3.2 भी लांच किये गए कुछ minor बदलावों के साथ।




Windows 9x

इस सीरीज में Windows का सबसे पहला मेजर version था Windows 95 जिसे सन 1995 में लांच किया गया था। लेकिन Windows का यह version भी MS-DOS के सहारे ही चलता था। यह version 32-bit applications को भी सपोर्ट करता था और Windows के इसी version से ही Windows के कुछ ख़ास features taskbar और start menu को ऐड किया गया था.

इसके बाद सन 1998 में Windows 98 आया था जो काफी हद तक Windows 95 की ही तरह था लेकिन इस version में Windows media player और internet explorer के कुछ नए versions ऐड किये गए।


Windows 2000 और ME

Windows का 2000 यानी Windows ME या मिलेनियम एडिशन Windows का आखिरी MS-DOS based operating system था इसमें फ़ास्ट बूट टाइम के साथ साथ कई सारे इम्प्रोवेमेंट्स थे।


Windows के नए versions

Windows XP

Windows XP (विंडोज एक्सपी) microsoft का अब तक का सबसे सफल operating system है जिसको कई लोग आज के समय में भी इस्तेमाल कर रहे है। Windows के इस version को microsoft ने सन 2001 में लांच किया था यह Windows NT architecture पर based operating system था यह Windows का पहला ऐसा version था जो MS-DOS based नहीं था।

इसके दो version Windows XP 'Home' और Windows XP 'Professional' लांच किये गए थे जो लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनायें गए थे। आजकल Microsoft Windows का सपोर्ट बंद कर दिया गया है।

Windows Vista

Windows Vista (विंडोज विस्टा) को Windows XP के काफी समय बाद 2006 में लांच किया गया। windows vista में पुराने वाले version से काफी कुछ नया देखने को मिला इसमें नए features के साथ-साथ user interface को भी रिडिजाइन किया गया था लेकिन इसमें कुछ कमियां थी जैसे परफॉरमेंस ड्राप, ज्यादा बूट टाइम और ज्यादा स्ट्रिक्ट लाइसेंस आदि जिसकी बजह से यह ज्यादा नहीं चल पाया।


Windows 7

Windows के इस version में परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर पर ज्यादा ध्यान दिया शायद इसी लिए यह आज भी हर किसी के कंप्यूटर में मिल जाता है। Windows 7 (विंडोज़ 7) को 2009 में लांच किया गया था इसमें Windows shell को customize किया गया था और साथ ही multi touch सपोर्ट को भी जोड़ा गया।

Windows 8 और 8.1

Windows 8 को 2012 में रिलीज़ किया गया था। इसमें नए Metro (टाइल्स) based user interface के साथ-साथ कुछ गिने चुने बदलाव किये गए थे। लेकिन इसकी ख़ास बात थी इसका Metro interface जो की touch screen डिवाइस जैसे टेबलेट के लिए बहुत ही अच्छा फीचर था इसमें पूरे start मेनू को for से डिजाईन किया गया था और साथ नए तरह की apps जिन्हें metro apps कहा जाता है को introduce किया गया।

इसके साथ ही Windows का एक और version जिसे Windows RT कहते है उसको भी introduce किया गया जो ARM based touch devices जैसे Microsoft surface के लिए compatible था। Windows 8.1 Windows 8 का ही एक थोडा सा अपडेटेड रूप है


Windows 10

Windows 10 Microsoft Windows का सबसे latest version है इसको microsoft ने जुलाई 2015 में लांच किया गया था। इसके बाद से Microsoft ने Windows का कोई अलग version नहीं बनाया बस Windows 10 को ही अपडेट किया है इसका latest अपडेट अभी अक्टूबर 2017 में ही आया है। इसमें start button और start menu की बापसी के साथ साथ काफी नए features भी जोड़े गए यह भी विंडोज़ का काफी सफल version है।


GUI क्या है? GUI in hindi

Interface यानी चलाने के तरीके के हिसाब से Operating System को दो भागो में बाटा गया है -

GUI यानी Graphical User Interface और CLI यानी Command Line Interface

GUI (Graphical User Interface) based Operating System यानी वह Operating System जिसे छोटे छोटे graphics या images के जरिये नियत्रित कर सकते या चला सकते हैं जैसे Microsoft का Windows या Apple का macOS। आजकल हम इन्ही Operating Systems का इस्तेमाल करते है।

Windows GUI example
Windows GUI example
CLI Command Line Interface based Operating System यानी वह Operating System जिसे Command देकर या लिखकर चलाना पड़ता है जैसे MS-DOS। कोम्प्लेक्सिटी की बजह से इनका इस्तेमाल आजकल नहीं किया जाता।

CLI command Example
CLI command Example

दोस्तों आपने Microsoft Windows क्या है? (in Hindi) इस बारे में काफी कुछ जाना अब इस टॉपिक को आगे बढ़ाते हुआ जानते है Windows के advantages और disadvantages के बारे में।

Windows के Advantages


  • Windows एक बहुत ही सरल interface वाला और easy-to-use GUI Operating System है।
  • Windows Operating System सबसे widely (ज्यादा) used operating system है।
  • Windows Operating System में काफी कमाल के features मिलते है।
  • Windows' Operating System के लिए लगभग हर तरह का सॉफ्टवेयर उपलब्ध है।
  • Windows Operating System के साथ लगभग हर device compatible होता है।
  • Windows में आपको समय समय पर अपडेट मिलते रहते है।

Windows के Disadvantages


  • Windows Operating System एक काफी मेहेंगा Operating System है।
  • Windows Linux (लिनक्स) operating system के मुकाबले थोडा कम secure माना जाता है।


Windows के कुछ बेसिक Elements

Windows GUI basics
Windows GUI basics

डेस्कटॉप

यह Windows का वह हिस्सा होता है जहाँ पर हमें सारे आइकॉन दिखाई देते है जैसे My Computer, Recycle bin आदि।


टास्कबार

यह कंप्यूटर में निचे की तरफ एक लाइन होती है जिसमे दांयी तरफ टाइम दिखाई देता है और वांयी तरफ Start Button होती है।


Start Menu

Start Menu को हम टास्कबार पर वांयी तरफ दिए गए start button पर क्लिक करके खोल सकते है इसमें हमारे कंप्यूटर में installed सॉफ्टवेयर होते है।




विंडो

कंप्यूटर पर कोई भी सॉफ्टवेयर या फोल्डर खोलने पर हमें चोकोर डब्बे में दिखाई देता है इसी चोकोर डिब्बे को विंडो कहते है।

My Computer

यह एक फोल्डर होता है जिसके अंदर हमें कुछ फ़ोल्डर्स और हार्ड डिस्क के पार्टीशन दिखाई देते है।

Recycle bin

यह भी एक फोल्डर ही होता है जिसमे डिलीट की हुई चीज़े राखी होती है जिन्हें जरूरत पड़ने पर बापस भी लाया जा सकता है। लेकिन एक बार इसमें से किसी चीज़ को डिलीट कर दें तो उसे बापस नहीं लाया जा सकता।


Control panel

यहाँ पर कंप्यूटर की सारी सेटिंग्स को control किया जा सकता है।


दोस्तों, इस पोस्ट में हमने Microsoft Windows क्या है? (in Hindi) इस बारे में काफी कुछ जाना और साथ ही साथ आपको Microsoft Windows की कुछ बेसिक चीजों की जानकारी मिली होगी।

मुझे पूरी उम्मीद है की आप सभी को Microsoft Windows क्या है? (in Hindi) इस बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी और Windows क्या है और इसकी परिभाषा और प्रकारों के बारे में जानकारी मिल गयी होगी अगर हाँ तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आपको इस तरह की और भी पोस्ट पड़नी है और technology में इंटरेस्ट है तो हमें हमारे सोशल एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰
  1. कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition और types
  2. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware
  3. MS Word क्या है? Ms Word in hindi
  4. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  5. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  6. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  7. MS office क्या है? Microsoft office
  8. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  9. Photoshop क्या है? इसे कैसे सीखें?
Tag - Microsoft Windows क्या है?, computer basics, learn, Microsoft Windows क्या है, microsoft windows in hindi, windows 7, 

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं