मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? जानें हिंदी में

मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? जानें हिंदी में
मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? जानें हिंदी में

हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक कंप्यूटर यूजर हैं और Computer से related बेसिक चीजों के बारे में जानते हैं तो आपने Font के बारे में तो जरूर सुना होगा और अगर आप हिंदी टाइपिंग करना जानते हैं या सीखना चाहते हैं तो आपने मंगल फॉण्ट के बारे में भी सुना होगा लेकिन अगर नहीं सुना है तो भी कोई बात नहीं लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानना है तो इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की फॉण्ट और मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? इनके कंप्यूटर में क्या उपयोग है और ये इतना जरूरी क्यूँ है तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये जानते हैं इनके बारे में।




फॉण्ट (Font) क्या है?

mangal font kya hai
mangal font kya hai

दोस्तों, फॉण्ट (Font) यानी मुद्रलिपि कंप्यूटर के अंदर लिखने की शैलियों को कहा जाता है। कंप्यूटर में हम अगर कुछ भी टाइप करते हैं या लिखते है तो वह हमें कंप्यूटर सक्रीन पर हमें दिखाई देते है यह फॉण्ट की मदद से ही संभव हो पता है। फॉण्ट एक जरिया होता है कंप्यूटर में कुछ भी टाइप करने का और उस टाइप किये गया टेक्स्ट या लिखाबट को एक डिजाईन देने का, फॉण्ट को कभी-कभी Typeface भी कहा जाता है।

अलग-अलग लिपियों के लिए हमें अलग-अलग फॉण्ट का उपयोग करना पड़ता है जैसे अगर हमें अंग्रेजी में कुछ लिखना होता है तो हम रोमन लिपि के फोंट्स ‘Arial’ या ‘Times new Roman’ का इस्तेमाल करते है और अगर हिंदी में लिखना होता है तो देवनागिरी लिपि के’ फोंट्स ‘मंगल’ या ‘निर्मला UI’ का इस्तेमाल करते है।

ऐसे ही कुछ फोंट्स हमारे कंप्यूटर में पहले से दिए रहते है जिनमे से एक मंगल भी है जिसके बारे में हम आगे बात करने वाले है तो आइये जानते है मंगल फॉण्ट क्या है।


मंगल फॉण्ट क्या है?

मंगल एक सामान्य यूनिकोड (unicode) फॉण्ट है। इसका उपयोग हम देविनागिरी लिपि पर आधारित भाषाओं जैसे हिंदी, संस्कृत, नेपाली आदि को कंप्यूटर में लिखने के लिए करते है। मंगल फॉण्ट का इस्तेमाल हिंदी में टाइप करने के लिए हर जगह किया जाता है।

यह हिंदी में टाइप करने के लिए सबसे कॉमन फॉण्ट है आप इन्टरनेट पर हिंदी में जितनी भी जानकारी देखते है उसमे से ज्यादातर जानकारी मंगल फॉण्ट का इस्तेमाल करके ही लिखी जाती है। मंगल फॉण्ट को प्रोफेसर रघुनाथकृष्ण जोशी जी ने माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन के लिए बनाया था।

यह माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का डिफ़ॉल्ट हिंदी फॉण्ट भी है इसका उपयोग अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी किया जाता है।




यूनिकोड (unicode) क्या है?

यूनिकोड कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला एक ऐसा प्रोग्राम है जिसके जरिये टाइप किये गए पाठ को कही भी और किसी भी मशीन में भेजा और चलाया जा सकता है। यह कंप्यूटर के कीबोर्ड में दिए गए हर शब्द चाहे वो किसी भी भाषा में हो को एक विशेष नंबर या कोड दे देता है जिसके जरिये उस शब्द को कही भी पड़ा जा सकता है। यूनिकोड को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है।

यूनिकोड के पहले हम कंप्यूटर में बस एक ही भाषा देख पाते थे अंग्रेजी लेकिन यूनिकोड के आने के बाद और ख़ास कर हिंदी यूनिकोड के आने के बाद ही इन्टरनेट और कंप्यूटर दोनों काफी आसान हो गए है यूनिकोड के पहले कंप्यूटर का इस्तेमाल केवल अंग्रेजी जानने वाला ही कर पाता था अगर हमे किसी अन्य भाषा में कुछ पड़ना भी होता था तो हमें पहले उस भाषा के फोंट्स डाउनलोड करने पड़ते थे जो कभी कभी हमें मिलते भी नहीं थे।


मंगल फॉण्ट को कैसे डाउनलोड करें?

आपको इसे डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्यूंकि मंगल फॉण्ट विंडोज में पहले से ही दिया रहता है आप इसको control panel के अंदर fonts फोल्डर में जाकर सर्च कर सकते है। लेकिन अगर आपको हिंदी में टाइप करना है तो आपको अलग से एक सॉफ्टवेयर “Hindi inscript keyboard” download करना पड़ेगा।


मंगल फॉण्ट को इतना क्यों Use किया जाता है?


आप सभी जानते ही है की विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (विंडोज एक्सपी और विंडोज 7) कंप्यूटर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है और मंगल फोंट्स इसीके डिफ़ॉल्ट हिंदी फोंट्स है जिस कारण से इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है और इसके इस्तेमाल होने का दुसरा सबसे बड़ा कारण है की यह एक यूनिकोड (unicode) फॉण्ट है।


मंगल फॉण्ट का इस्तेमाल आजकल सरकारी कार्यों में भी बहुत ज्यादा होता है। सरकारी पारीखक्षाओं जैसे CRPF, Computer Operator, MP police computer operator आदि के लिए भी आपको अपनी योग्यताओं में मंगल फॉण्ट को भी जोड़ना होगा यानी की आपको मंगल फोंट्स में टाइपिंग आनी चाहिए।

कंप्यूटर फोंट्स के बारे में कुछ facts

  • Johannes Gutenberg को फॉण्ट का आविष्कारक माना जाता है इन्होने 15 वी सदी में ही typeface यानी फॉण्ट का अविष्कार कर दिया था।
  • मंगल फॉण्ट दुनिया का सबसे पहला हिंदी यूनिकोड फॉण्ट है।
  • दुनिया के सबसे पहले फॉण्ट का नाम blackletter था।
  • पहले फॉण्ट का इस्तेमाल कंप्यूटर में नहीं हुआ करता था इनका उपयोग समाचार पत्रों में या किताबो में किया जाता था।





👉  कुछ कोर्सेस



दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा दी गयी मंगल फॉण्ट (Font) क्या है? जानें हिंदी में इस बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी और मंगल फॉण्ट और फॉण्ट क्या है और इसका क्या काम है? इस बारे में जानकारी मिल गयी होगी अब अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपको दोस्तों के काम भी आ सकती है तो इसे उनके साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस बारे में कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की और भी जानकारी चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया accounts पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएं।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।



👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  


Tag – मंगल फॉण्ट क्या है, hindi fonts download, mangal hindi fonts, mangal hindi font download, what is font in hindi, computer basics

कोई टिप्पणी नहीं