ईमेल क्या है? (email kya hai)

email kya hai
ईमेल क्या है? (email kya hai)

हेलो दोस्तों, आपका बहुत बहुत स्वागत है। आज हम बात करेंगे Email के बारे में अगर आप नहीं जानते है की ईमेल क्या होता है तो चिंता करने के कोई बात नहीं है आप बस इस पोस्ट को पूरा पड़ते रहिये इस पोस्ट में हम यही जानेंगे की ईमेल क्या है और इसके क्या फायदे है तो आइये जानते है।

ईमेल क्या है?


दोस्तों ईमेल को इलेक्ट्रॉनिक मेल या इन्टरनेट मेल (इलेक्ट्रॉनिक सन्देश)भी कहा जाता है इसके जरिये हम कही दूसरी जगह बैठे हुए किसी दुसरे व्यक्ति को इन्टरनेट के जरिये सन्देश भेज सकते है। ईमेल सन्देश भेजने के लिए एक आधुनिक तरीका है। ईमेल की ख़ास बात यह है की इसे भेजने में पुराने चिट्ठियों वाले संदेशो की तरह महीनो नहीं लगते।

यह भेजने के तुरंत बाद ही दुनिया के किसी भी कोने में पहुच जाता है। ईमेल के जरिये हम किसी भी तरह का डाटा जैसे विडियो, images, text, document या ऑडियो भेज सकते है। ईमेल भेजने के लिए बस आपके पास internet connection का होना जरूरी है।

ईमेल ने सन्देश भेजने के तरीको को एक दम बदल दिया है। ईमेल का इस्तेमाल स्कूलों, कोलाजो, दफ्तेरों आदि लगभग हर जगह होता है।

ईमेल के कुछ तत्व।


जिसे किसी सामान्य पात्र में कुछ तत्व होते है जैसे भेजने वाले का नाम, प्राप्त करने वाले के नाम, पता, भेजने वाले का पता उसी तरह एक ईमेल के भी कुछ तत्व होते है।

ईमेल के कुछ तत्व इस प्रकार हैं -

ईमेल ID या ईमेल address


ईमेल ID या ईमेल एड्रेस ईमेल भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का पता होता है। जैसा की किसी सामान्य सन्देश में भी भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का पता होता है वैसे ही ईमेल में भी भेजने वाले और प्राप्त करने वाले का पता होता है यह पता सबका अलग अलग होता है ताकि हमें ईमेल भेजने और प्राप्त करने में कोई परेशानी ना हों।

हम अपने एक ही ईमेल पते को ईमेल भेजने व प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करते है। एक साधारण ईमेल पता कुछ इस तरह दिखाई देता है "techtofactofficial@gmail.com" यह हमारा google की ईमेल service gmail  बनाया गया एक ईमेल पता है।

एक ईमेल address या ईमेल ID के भी अलग अलग भाग होते है आइये जानते है उनके बारे में।

Username (यूजरनाम)


यह ईमेल का address का सबसे शुरू का हिस्सा होता है जैसे "techtofactofficial@gmail.com" में "techtofactofficial" यह एक username है।

AT '@' सिंबल (चिन्ह)


यह हर ईमेल address का अभिन्न अंग है इसके बिना ईमेल address पूरा नहीं होता इसे AT (एट) या 'एट दी रेट' बोला जाता है।

Domain name


यह @ kके बाद का हिस्सा है इसे आप अपने हिसाब से बदल नहीं सकते यह आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल service के द्वारा दिया जाता है। जैसा की ऊपर वाले ईमेल address में आप देख सकते है की @ के बाद gmail.com लिखा गया है जो google की ईमेल service gmail के अनिसार लिखा गया है। अगर आप भी gmail पर अपना ईमेल id बनाते है तो आपको भी अपने ईमेल id में gmail.com domain देखने को मिलेगा।


Sender


ईमेल में संदर वह होता है जो ईमेल को भेजता है। एक ईमेल में सबसे ऊपर उस ईमेल को भेजने वाले यानी sender का नाम लिखा होता है।

Receiver


Receiver वह होता है जो सन्देश या ईमेल को प्राप्त करता है। हमें ईमेल भेजते समय सन्देश को प्राप्त करने वाले का ईमेल address अच्छे से पता होना चाहिए।

email kya hai
email kya hai

ईमेल service


ईमेल service वह वेबसाइट होती है जिसपर हमने अपना ईमेल बनाया हुआ है। जैसा हमने अभी आपको बताया की हमने अपना ईमेल google की ईमेल service पर बनाया हुआ है। अगर आप भी एक ईमेल बनाना चाहते है तो इन्टरनेट पर कई सारी services उपलब्ध है जैसे Gmail, Outlook, Yahoo mail इनपर आप आराम से निःशुल्क यानी फ्री में अपनी ईमेल id बना सकते है।

 Email Services
Email Services


Inbox


Inbox एक ईमेल का वह हिस्सा होता है जहाँ पर प्राप्त किये हुए सारे ईमेल दिखाई देते है अपनी ईमेल खोलने पर हमें सबसे पहले अपने ईमेल का यही हिस्सा दिखाई देता है।



Outbox या Sent mails


यहाँ पर हमें अपने ईमेल से भेजे हुए सारे ईमेल दिखाई देते है।


Draft


यहाँ पर हमें वह ईमेल दिखाई देते है जिन्हें हमने बाद में भेजने के लिए साझा करके रखा है या वे ईमेल जो किन्ही कारणों की बजह से नहीं पहुँच पाए है जैसे आपने कभी ईमेल address गलत डाल दिया हो आदि।


Spam


यहाँ पर वे ईमेल दिखाई देते है जो किसी गलत या नकली ईमेल address से भेजे गए हो। यहाँ पर आने वाले ईमेल को हम ना ही खोलें तो बेहतर रहता है।


दोस्तों आपको ईमेल क्या है? (email kya hai) इसके बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी अब आइये जानते है इसके कुछ लाभ और उपयोग।


ईमेल के उपयोग


देखा जाए तो ईमेल के बहुत सारे उपयोग है यह आजकल बहुत जरूरी है अगर आपने अभी तक आपना ईमेल id नहीं बनाया है तो ईमेल id जरूर बनाएँ क्युकी आज नहीं तो कल इसकी जरूरत आपको जरूर पड़ेगी।

ईमेल ID को दुनिया में वह सभी लोग इस्तेमाल करते हैं जो इन्टरनेट से जुड़े हुए है। क्यूंकि इसके जरिये सन्देश भेजना बहुत आसान है।

आजकल तो स्कूल कालेजो और दफतरों में भी ईमेल की बहुत जरूरत है। और खासकर दफ्तरों में काम करने वालो का तो एक ईमेल id जरूर होना चाहिए।

ईमेल ID सबका अलग अलग होता है यानी आप अपना ईमेल जिसके पास भेजंगे सिर्फ उसी के पास जाएगा use बीच में कोई दूसरा नहीं पड सकते है।


ईमेल के लाभ


  • ईमेल ID से आप किसी भी ब्यक्ति को दुनिया के किसी भी कोने में इन्टरनेट के जरिये मिनटों में सन्देश भेज सकते है।
  • ईमेल ID के जरिये आप अपने साथ काम करने वालों या अपने कलिको से जुड़े रह सकते है।
  • ईमेल ID के जरिये आप इन्टरनेट पर अपनी अलग पहचान बना सकते है।
  • ईमेल के जरिये आप किसी भी तरह का सन्देश जैसे ऑडियो, विडियो, images या documents भी भेज सकते है।
  • ईमेल ID एक दम फ्री (निःशुल्क) होती है यानी आपको इसके लिए कुछ भी पैसे नहीं देने पड़ते।




दोस्तों, इस पोस्ट में हमने ईमेल क्या है? (email kya hai) इस बारे में काफी कुछ जाना और साथ ही साथ आपको ईमेल की कुछ बेसिक चीजों की जानकारी मिली होगी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें हो सकता है यह जानकारी उनके भी किसी काम आ जाए।

और अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट में जरूर बताएँ मुझे कुशी होगी जानकर।

Tags - ईमेल क्या है? (email kya hai), email in hindi, what is email in hindi, email id, email address, email basics




अगर आप कंप्यूटर के बारें में कुछ बेसिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गए links पर क्लिक करके एक बार जरूर पड़ें -

  1. हार्डवेयर क्या है? What is computer hardware
  2. Operating System (OS) क्या है (हिंदी में)?
  3. Microsoft Excel Formulas Hindi में पड़ें
  4. कंप्यूटर वायरस क्या है? इसे कैसे हटाए
  5. हार्ड डिस्क क्या है? Internal व External हार्ड डिस्क
  6. HTTP (एचटीटीपी) क्या है? HTTP vs HTTPS?
  7. MS Excel क्या है? MS Excel in hindi
  8. MS Word क्या है? MS Word in Hindi
  9. MS Word को कैसे इस्तेमाल (use) करें?
  10. Microsoft Windows क्या है? (in Hindi)

    2 टिप्‍पणियां: