OIS क्या होता है? और इसे कैसे इस्तेमाल करते है?

what is ois
OIS क्या होता है? और इसे कैसे use करते है?

दोस्तों, अगर आप फोटोग्राफी के शोकीन है या फिर अपने smarphone से ही फोटो लेते है तो आपने OIS के बारें में तो सुना ही होगा और आपके मन में शायद कुछ सवाल भी उठे होंगे जैसे यह क्या होता है, इसको कैसे use करते है? इसे क्यों use करते है? और यह कैसे काम करता है? आदि तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे की OIS क्या होता है? यह कैसे काम करता हैं और इसके क्या उपयोग है तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये बड़ते हैं इनके जवाबो की तरफ।




OIS क्या होता है?

OIS या Optical Image Stabilization एक ऐसी technology है जो हमें ज्यादा स्टेबल फोटो ले सकते है यानी फोटो लेते समय जो फोटो में motion या हमारे हिलने डुलने के कारण फोटो blur हो जाता है उसे दूर करने में हमारी मदद करता है और अंदर का सोचें तो एक नोर्मल कैमरा का शटर फोटो 100 मिलीसेकंड में फोटो capture कर लेता है इतने थोड़े से टाइम में हमारा हाथ थोडा बहुत तो हिल ही जाता है ऐसे में एक ही technology हमारी मदद करती है जिसकी हम बात कर रहे है यानी optical image stabilization।

OIS कैसे काम करता है?

जैसा की हमने पहले भी बताया की कैमरा का शटर फोटो लेने के लिए बस 1 second के 100 बे हिस्से के लिए खुला रहता है इतने कम टाइम में हमारे हाथ से कैमरा या मोबाइल थोडा बहुत तो हिल ही जाता है अगर मोबाइल या कैमरा में OIS का support नहीं दिया गया है तो फोटो काफी blur या एक दम बेकार आती है और अगर मोबाइल में OIS का support दिया हुआ है तो आपके कैमरा या मोबाइल का sensor जिस तरफ आपका हाथ हिल रहा है उसके उल्टी तरफ मूव करेगा और ये सब मूवमेंट OIS की मदद से होगा और sensor उसके उलटी तरफ रहेगा तो उसका फोकस उसी चीज़ पर या जगह पर रहेगा जिसका आप फोटो लेना चाहते हो जिससे फोटो काफी साफ़ आएगी।

what is ois
Without OIS (TOP) With OIS (BUTTOM)

यह सब काम किसी software की मदद से नहीं होता आपके कैमरा को ही ऐसी technology के साथ बनाया जाता है जिससे आपका sensor मूव कर सके इसी technology को OIS कहते है।

यहाँ पर यह बात ध्यान में रखने बाली है की optical image stablization तब फोटो से blur नहीं हटा सकता जब आप किसी moving object जैसे किसी चलती हुई कार की फोटो ले रहे हो यह तभी कम करता है जब मोबाइल या कैमरा आपके हाथ से हिल थोडा थोडा हिल रहा हो।



यह technology कोई नयी नहीं है यह 90s से cameras में आ रही है क्योंकि यह एक काफी महंगी technology है इसलिए यह अभी भी सस्ते smartphones में देखने को नहीं मिलती हालाँकि high end smartphones जैसे iPhone 8 plus, smasung galaxy note 8 जैसे smartphones में ही देखने को मिलती है।

दोस्तों मुझे पूरी उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी OIS क्या होता है? और इसे कैसे इस्तेमाल करते है? इस बारे में यह पोस्ट पसंद आई होगी और OIS क्या है कैसे काम करता है इस बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। अगर आपको इस पोस्ट में कोई भी चीज़ अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इससे कुछ जानने को मिला और अगर आप इस तरह की और भी पोस्ट पड़ना चाहते हैं तो हमें सोशल मीडिया पर जरूर follow करें इससे आप लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पाएंगे।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

Tags :- Apps and Software, OIS क्या होता है?, ois kya hai, optical image satbilisation

👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰
  1. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  2. Motherboard क्या है? हिंदी में
  3. NFC क्या है? NFC in Hindi
  4. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  5. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  6. ईमेल क्या है? (email kya hai)

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं