VPN क्या है? VPN कैसे use करे?

What is vpn
VPN क्या होता है? अपने मोबाइल या कंप्यूटर में VPN कैसे use करे?

हम हर रोज internet पर बहुत सारे काम करते है और साथ ही अपना बहुत सारा important डाटा share या अपलोड करते है बहुत सारी चीज़े download करते है तरह तरह की वेबसाइटस सर्फ करते है

क्या होगा अगर यह सारी डाटा कही लीक हो जाए तो या किसी को हमारी सर्च हिस्ट्री पता चल जाए तो और क्या होगा अगर किसी को हमारे passwords पता चल जाए तो ऐसी ही कुछ चीजों से हमें बचाने के लिए एक चीज़ सामने निकल कर आती है जिसे हम VPN या Virtual Private Network।




क्या है VPN

VPN एक तरफ का software या app है जो हमारे original IP address को हटा देता है और उसके जगह सामने वाले को एक दूसरा IP address दिखता है जो हमारे VPN provider द्वारा हमें दिया गया है

यह IP address किसी दूसरी लोकेशन का होता है जिससे हमें तरके भी ना किया जा सके VPN anonymosly web ब्राउज करने में हमारी मदद करता है जिससे हम banned websites को भी visit कर सकते है। VPN point-to-point connection बनता है जिससे बीच में कोई भी हमारे डाटा को नहीं देख सकता।


VPN कैसे काम करता है।

VPN यानी Virtual Private Network client और server के बीच एक point-to-point connection बना देता है या यु कहे एक वर्चुअल टनल बना देता है और हमारे IP address को hide कर देता है

जिससे बीच में कोई भी हमारा डाटा चुरा नहीं सकता और IP address hide hone के कारण कोई हमें trace भी नहीं कर सकता।


VPN को कैसे use करें।

VPN दो तरह के होते है free और paid। Free VPN के लिए आपको कुछ pay नहीं करना पड़ता लेकिन इसमें सुबिधाएँ कम मिलती है जैसे free vpn में advertises देखने को मिलते है या कुछ VPN प्रोवाइडर्स कम bandwidth देते है। अगर आप का काम important या confidential है तो आप free VPN पर ना जाए इसके लिए आप paid VPN ही use करें हां इसके लिए आपको थोड़े पैसे pay करने पड़ेंगे लेकिन यह बहुत secure होता है इसमें advertisement शो नहीं होती और आपको unlimited bandwidth भी मिलती है।



मोबाइल में VPN कैसे use करें

मोबाइल के लिए बहुत सारे free और paid VPN मिल जाते है अगर आप paid VPN खरीदना चाहते है तो windscribe, kespersky या nordvpn या और भी कई अवेलेबल है उनमे से ले सकते है

और अगर free VPN लेना चाहते है तो आप X-VPN ले सकते है हम X-VPN के बारे में ही बात करेंगे क्योंकि इसको install करने के लिए और use करने के लिए सिर्फ कुछ क्लिक्स ही करने पड़ते है।

X-VPN को use करने के लिए आपको सबसे पहले इसे play store से download करना पड़ेगा इसके लिए आप play store में X-VPN सर्च कर सकते है या निचे दिए लिंक पर क्लिक करके download कर सकते है।



X-VPN mobile
X-VPN mobile


अब आपको install पर क्लिक करना होगा लगभग 11MB का ही app है तो यह ज्यादा टाइम नहीं लेगा install होने में

X-VPN mobile
X-VPN mobile


install करने के बाद आपको इसे ओपन करना होगा इसके बाद आपको सामने एक बटन दिखेगा जिस पर ‘connect’ लिखा होगा बस आपको उसपर क्लिक करना है और उसके कुछ देर बाद ही आपका VPN चालु हो जाएगा अब आप internet ब्राउज कर सकते है।

X-VPN mobile
X-VPN mobile


X-VPN आपको और भी features देता है जैसे आप इसमें कंट्री भी choose कर सकते है।

PC में VPN कैसे use करें


मोबाइल की तरह ही PC के लिए भी तरह तरह के VPN अवेलेबल है जैसे kespersky, avira, betternet इनके paid versions और free versions अवेलेबल है पर अभी हम सिर्फ betternet free VPN की ही बात करेंगे क्योंकि इसको setup करना बहुत ही आसान है।

betternet को use करने के लिए आपको इसे आपको इसकी वेबसाइट betternet.co से download करना पड़ेगा।


इसके बाद आपको download की हुई फाइल को ओपन करना पड़ेगा।

इसके वाद इसको install करना होगा बिलकुल बैसे ही जैसे हम दुसरे software install करते है।

Betternet VPN PC
Betternet VPN PC


इसके बाद आपको इसे अपने डेस्कटॉप से ओपन करना होगा और connect पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आप इसे आसानी से use कर सकते है।

Betternet VPN PC
Betternet VPN PC






उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और इस बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा अगर यह पोस्ट आपको कुछ काम की लगी है तो इसे शेयर करना ना भूलें हो सकता है आपकी शेयर की गयी जानकारी किसी के काम आ जाए।


अगर आपके कोई सवाल या शुझाव है तो कमेंट में जरूर बताएँ हमें ख़ुशी होगी उनका जवाब देकर।

कोई टिप्पणी नहीं