नोइस कैंसलेशन क्या है?

noise cancellation kya hai
नोइस कैंसलेशन क्या है? जानिये इसके बारे में

आपने कभी न कभी मोबाइल फ़ोन या हैडफ़ोन के बारे में पड़ते समय, सुनते समय या मोबाइल के बॉक्स पर नोइस कैंसलेशन को जरूर देखा या सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की यह क्या होता है और यह कैसे काम करता है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं बस इस पोस्ट को आगे पड़ते रहिये इसमें आपको नोइस कैंसलेशन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।


नोइस कैंसलेशन (Noise cancellation) क्या है?




आपने आजकल के मॉडर्न smartphones में देखा होगा की बात करते समय काफी क्लियर आवाज़ आती है बैकग्राउंड नोइस बिलकुल भी नही आता। लेकिन पहले जो फोन आया करते थे उनमे हमें बहुत ज्यादा बैकग्राउंड नोइस आती थी।

यहाँ बैकग्राउंड नोइस का मतलब उन सभी आवाजों से है जो हमारे किसी काम की नहीं होती जैसे की हम बात कर रहें है और हमारे साइड में कोई कार या गाडी की आवाज़ आ रही है या हमारा पंखा आवाज़ कर रहा है

यह सारी आवाज़े हमारे किसी काम की नहीं है पर हमारे मोबाइल का माइक्रोफोन इनको भी रिकॉर्ड करता है जिससे वह आवाज़ जो हमें सुनना है ठीक से नहीं सुनाई देती कुछ इसी तरह हमारे हैडफोन और एअरफ़ोन से हम अगर गाने सुनते है तो हमारी आसपास की आवाजों की बजह से हमें गाने की आवाज़ ठीक से नहीं आ पाती है

इन्ही चीजों की लिए एक टेक्नोलॉजी निकल कर आती है जिसे हम नोइस कैंसलेशन (noise cancellation) कहते है इसी टेक्नोलॉजी की मदद से हम हमारे बैकग्राउंड noise को काफी हद तक कम कर पाते है और हमें काफी कमाल की आवाज़ सुनने को मिलती है। इसके अलावा आजकल के smartphones में तो तीन या चार mic भी देखने को मिलते है जिससे हमें बहुत ही बढ़िया साउंड सुनने को मिलता है।

noise cancellation kya hai
noise cancellation kya hai


यह कैसे काम करता है?


मोबाइल फ़ोन में नोइस cancellation की बात करें तो आपने देखा होगा की आजकल smartphones में 2 माइक्रोफोन होते है जिनमे से एक हमारा मैंन माइक्रोफोन जो फ़ोन के निचे होता है और दूसरा जो हमारे फ़ोन के पीछे या उपर होता है।

अब जो मेन माइक्रोफोन होता है वो सिर्फ हमारी वौइस रिकॉर्ड करने के लिए होता है लेकिन इसमें हमारी वौइस के साथ साथ आसपास का नोइस भी रिकॉर्ड होता है और जो दूसरा यानी सेकंड्री माइक्रोफोन होता है वो केवल नोइस रिकॉर्ड करने के लिए होता है जब ये दोनों mic recording कम्पलीट कर लेते है

उसके बाद क्यूंकि साउंड waves की फॉर्म में होता है तो एक स्पेशल तकनीक की मदद से जो हमारी मैंन mic का साउंड होता है उसमे से सेकंड्री mic के साउंड को घटा दिया जाता है जिससे हमें काफी हद तक नोइस फ्री साउंड सुनने को मिलता है।

noise cancellation
Noise cancellation


अगर हेडफ़ोन या एअरफ़ोन की बात करें तो इनमे नोइस cancellation का मतलब यह है की आप जो चीज़ अपने हेडफ़ोन या एअरफ़ोन में सुन रहे है उसमे आपको कोई डिस्टर्बेंस ना आए मतलब सिर्फ आपको अपने हेडफ़ोन या एअरफ़ोन की आवाज़ ही सुनाइ दे और आस पास या बहार जो की आवाज़ ना सुनाइ दे।

इसके लिए हेडफ़ोन या एअरफ़ोन में हम use करते है active noise control टेक्नोलॉजी का जिसकी मदद से हम बिना आवाज़ बडाये ही बैकग्राउंड नोइस को हटा पाते है और बहार का नोइस हमारे कानो तक नहीं पहुच पता है।


नोइस कैंसलेशन के फायदे


  • इस फीचर की मदद से हम ट्रेवल करते समय भी अपने हैडफ़ोन को बिना डिस्टर्बेंस के use सकते है।
  • इस फीचर की मदद से हम बिना डिस्टर्बेंस के ऑडियो बुक्स और स्टडी मटेरियल सुन पाते है।
  • इस फीचर की मदद से हमे फ़ोन कॉल पर बात करते समय बैकग्राउंड नोइस नहीं सुननी पड़ती। जिससे आवाज़ एक दम क्लियर होती है
  • इसकी बजह से ही हम अपने मोबाइल के वौइस असिस्टेंट को काम में ले पाते है।



उम्मीद है आप लोगो को ये post पसंद आई होगी अगर कोई confusion है या कुछ पसंद नहीं आया तो comment में लिखकर बता सकते हो में जरूर reply करूँगा और जाते जाते इसको share भी  कर दें हो सकता है किसी के काम आ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं