लैपटॉप या डेस्कटॉप को मोबाइल से कैसे कन्ट्रोल करें?

laptop yaa desktop ko apne mobile se control karen
लैपटॉप या डेस्कटॉप को मोबाइल से कैसे कन्ट्रोल करें?

क्या आप जानते है की आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप को अपने मोबाइल फ़ोन से कन्ट्रोल कर सकते है और बो भी बिना अपने फ़ोन को root किये। अगर आप जानना चाहते है की यह कैसे होता है तो यह पोस्ट पड़ते रहिये और इसमें बताई गयी मेथोड्स को फॉलो करिए।

लैपटॉप या डेस्कटॉप को मोबाइल से कैसे कन्ट्रोल करें?


चीज़े जिनकी जरूरत पड़ेंगी

  1. लैपटॉप/डेस्कटॉप wifi के साथ
  2. एंड्राइड मोबाइल फ़ोन

अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप को अपने मोबाइल से control करने के आपको अपने लैपटॉप में intel remote keyboard host app download करना होगा जो आप निचे दिए लिंक पर क्लिक करके कर सकते है

उसके साथ अपने मोबाइल में भी intel remote app install करना पड़ेगा जिसे आप एंड्राइड में play store या iphone में app store से या निचे दिए लिंक पर क्लिक करके कर सकते है।

इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल और लैपटॉप को एक ही नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा ये आप अपने मोबाइल का हॉटस्पॉट चालू करके उससे अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप को कनेक्ट करके आसानी कर सकते है

उसके बाद आपको अपने मोबाइल में intel remote app को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आप देख पाएंगे की आपके मोबाइल में trackpad खुला है जिसे आप अपने PC के लिए नार्मल trackpad के तरह ही इस्तेमाल कर सकते है इसके साथ ही इस app में आपको बहुत सारे अलग अलग option भी मिलते है
जैसे की keyboard, मीडिया कंट्रोलर आदि। इस app की ख़ास बात यह है की इसको आप दूर बैठ कर भी इस्तेमाल कर सकते है।



Intel remote app
Intel remote app







Intel remote app
Intel remote app


यह कैसे काम करता है?

इसके काम करने का तरीका एक दम सिंपल है यह app आपके PC और मोबाइल के बीचे एक नेटवर्क बना देता है बिलकुल बैसे ही जैसे Shareit या Xender app करते है जिनके जरिये हम फाइल्स ट्रान्सफर कर पाते है।

जैसे ही आप अपने मोबाइल में trackpad से interact करते है या keyboard में बटन दबाते है तो आपका मोबाइल आपके PC को instruction भेजता है जो आपका PC समझता है और एक्शन कम्पलीट करता है और यह instruction उसी PC के पास जाते है जिसको आपने intel remote keyboard app ओपन करने के बाद सेलेक्ट किया था।


लैपटॉप या डेस्कटॉप को मोबाइल से कन्ट्रोल करने के फायदे


  • बैसे तो इस app के फायदे आप अनुभब कर सकते है पर जानकारी के लिए कुछ फायदे इस तरह है।
  • इस app को आप अपने कीबोर्ड और माउस की जगह इस्तेमाल कर सकते हो।
  • इस app में वौइस इनपुट का option भी दिया गया है जिससे आप अपने मोबाइल की तरह ही अपने कंप्यूटर में भी बोल कर टाइप कर सकते हो।
  • अगर आप अपने कंप्यूटर में मूवी देख रहे है तो उस समय यह app आपके बहुत काम आ सकता है। क्योंकि इसमें मीडिया कंट्रोलर का option भी दिया गया है।


उम्मीद है आप लोगो को ये post पसंद आई होगी अगर कोई confusion है या कुछ पसंद नहीं आया तो comment में लिखकर बता सकते हो में जरूर reply करूँगा और जाते जाते इसको share भी  कर दें हो सकता है किसी के काम आ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं