कंप्यूटर क्या है? Definition और types हिंदी

कंप्यूटर क्या है?
कंप्यूटर क्या है? Definition और types हिंदी

हेल्लो दोस्तों, अगर आप कंप्यूटर में एक दम beginner हैं और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप का स्वागत है हमारी एक बिलकुल नयी सीरीज में जिस में आप कंप्यूटर के बारे में कुछ बेसिक चीज़े सीख सकते है इस सीरीज में आज हम सबसे पहले कंप्यूटर की परिभाषा और उसके types के बारे में जानेंगे इसके अलावा हम computer के important software जैसे MS office, Photoshop आदि के बारे में भी बात करेंगे, तो आइये इस सीरीज को शुरू करते है कंप्यूटर की एक बेसिक सी परिभाषा (definition) के साथ।



कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर की definition हिंदी


दोस्तों, कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक device है कंप्यूटर शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के एक शब्द ‘computare’ से हुई है जिसका मतलब है “a machine that can make calculations” मतलब की वह मशीन जो किसी भी तरह के कैलकुलेशन कर सकती है।




कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो user से कुछ डाटा कुछ उपकरणों के जरिये input के रूप में लेता है और एक मतलब रखने वाला (meaningful) डाटा output के रूप में देता है।

लेकिन देखा जाए तो कंप्यूटर की परिभाषा बिलकुल बदल गयी है हम कंप्यूटर का इस्तेमाल केवल कैलकुलेशन करने के लिए नहीं करते बल्कि हम डाटा प्रोसेसिंग, ईमेल, इन्टरनेट, एंटरटेनमेंट के साथ और भी बहुत सारे कामो के लिए करते है। इसीलिए कंप्यूटर हमारी बहुत बड़ी जरूरत बन गयी है हम आजकल लगभग हर काम में ही कंप्यूटर का उपयोग करते है।

कंप्यूटर का इतिहास (History)


जैसा की आप सभी जानते हो कंप्यूटर शब्द का मतलब होता है कैलकुलेशन करने बाली मशीन या चीज़। कंप्यूटर की शुरुआत काफी पहले ही हो चुकी थी हालाँकि यह कोई इलेक्ट्रॉनिक device नहीं था ये लकड़ियों से बनाया जाता था इसका इस्तेमाल कैलकुलेशन करने के लिए ही किया जाता था।

इसके बाद सन 1822 में charles babbage ने difference engine नाम का एक device बनाया जो की असफल रहा लेकिन या यहीं से मॉडर्न कंप्यूटर की शुरुआत होती है और इसीलिए charles babbage को कंप्यूटर का जनक यानी father of computer कहा जाता है। सन 1846 में charles babbage द्वारा ही difference engine no.2 बनाया गया जोकि difference engine का ही मॉडिफाइड version था।

इसके काफी बाद सन 1944 में IBM द्वारा Merk I नाम का कंप्यूटर बनाया तब कंप्यूटर का आकार (Size) एक कमरे के बराबर हुआ करता था हम आजकल जो कंप्यूटर इस्तेमाल करते है यानी personal computer (PC) की शुरुआत सन 1975 में हुई थी जब Bill gates और Paul allen ने मिलकर सबसे पहला PC बनाया था। तब से अब तक हमें कंप्यूटर की दुनिया में बहुत सारे बदलाव देखने को मिले है यहाँ तक की हम कंप्यूटर को अपने हाथो में रखकर use करते है जिसे हम smartphone कहते है।

कंप्यूटर से जुडी कुछ जरूरी चीज़े - 

Software क्या होता है?






Software कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले कुछ ऐसे कोड्स होते है जो हम कंप्यूटर को instruction के रूप में दिए जाते है या जिनके जरिये हम कंप्यूटर को instruction दे पाते है। इन्हें हम छु नहीं सकते ये कंप्यूटर में virtually store रहते है।

Hardware क्या होता है?


Hardware कंप्यूटर के कुछ अंग होते है जिनका इस्तेमाल हम कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर को चलने के लिए किया जाता है।




कंप्यूटर के अंग


CPU - CPU यानी Central processing unit यह कंप्यूटर का दिमाग होता है इसकी ही बजह से कंप्यूटर सारे लॉजिकल और अरिथमेटिक ऑपरेशन परफॉर्म कर पाता है इसी को कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है।

Computer CPU
Computer CPU


RAM - RAM यानी Random Access Memory यह कंप्यूटर की primary मेमोरी होती है ये CPU से डायरेक्ट कम्यूनिकेट करती है और सेकंड्री स्टोरेज (harddisk) से डाटा लेकर CPU को प्रोसेस करने के लिए देती है। क्यूंकि CPU की स्पीड बहुत फ़ास्ट होती है तो CPU और सेकंड्री स्टोरेज का सिंक्रोनाइजेशन नहीं हो पता इसीलिए RAM का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको RAM क्या है इस बारे में बिस्तार से जानना है तो यह जरूर पड़ें - Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?

Computer RAM
Computer RAM


Hard disk - यह कंप्यूटर का सेकंड्री स्टोरेज होता है जिसमे हम अपना सारा डाटा रखते है जैसे डाक्यूमेंट्स, ऑडियो, विडियो।




Motherboard - Motherboard का इस्तेमाल कंप्यूटर के कंपोनेंट्स को CPU से जोड़ने के लिए किया जाता है।




Monitor - मॉनिटर एक output device है जो हमें pictures के रूप में हमें output देता है।


Computer Monitor
Computer Monitor

Keyboard - keyboard एक input device है जिसके जरिये हम कंप्यूटर को कुछ input दे सकते है।




Mouse - माउस भी एक input device ही है।

Keyboard and mouse
Keyboard and mouse


कंप्यूटर के प्रकार | Types of computer in Hindi

Supercomputer और mainframe । सुपर कंप्यूटर और मेनफ़्रेम

Super computer
Super computer

Supercomputers अभी तक के सबसे शक्तिशाली कंप्यूटरो को कहा जाता है ये कंप्यूटर साइज़ में बहुत बड़े लगभग एक घर के बराबर या उससे भी बड़े होते है इन कंप्यूटर्स में प्रोसेसिंग power कमाल की होती है इन कंप्यूटर्स को बहुत बड़े बड़े काम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसकी weather forcasting (मौसम का पूर्वानुमान) करने के लिए, सॅटॅलाइट लांच करने के लिए या Nuclear (परमाणु) research के लिए आदि।

Supercomputers -  इनमे कई हजारो CPU सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट्स लगे होते है कई Tera bytes की RAM और स्टोरेज मेमोरी होती है।

mainframe और supercomputer में बस एक ही अंतर है की mainframe कंप्यूटर की power को हम simultaneously अलग अलग काम में एक साथ ले सकते है लेकिन supercomputer की power को एक समय में बस एक ही काम करवा सकते है।

Minicomputer । मिनी कंप्यूटर

minicomputer
minicomputer
मिनी कंप्यूटर एक तरह से mainframe कंप्यूटर की तरह ही होता ही लेकिन ये उससे कम पावरफुल होता है एक मिनी कंप्यूटर पर लगभग 200 users एक साथ काम कर सकते है।

Workstation । वर्कस्टेशन


Workstation का इस्तेमाल बड़े बड़े सॉफ्टवेर जैसे ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग, कंप्यूटर एडिड डिजाईन के लिए इस्तेमाल किया जाता है ये कंप्यूटर्स ज्यादातर गमेर्स के पास देखने को मिलते है ये साइज़ में तो छोटे ही होते है लेकिन इनमे हाई ग्राफ़िक्स power और प्रोसेसिंग power होती है ज्यादातर वर्कस्टेशन सिंगल यूजर के लिए ही होते है ये personal computer का ही एक रूप है।





Personal computers (PC) । पर्सनल कंप्यूटर

Personal Computer
Personal Computer

पर्सनल कंप्यूटर यानी PC ज्यादातर इस्तेमाल होने बाला कंप्यूटर है हम सब लगभग यही इस्तेमाल करते है personal कंप्यूटर आकर में बहुत छोटा और काफी पावरफुल भी होता है जिससे हम अपने काम आसानी से कर पाते है। पर्सनल कंप्यूटर के हमें बहुत सारे रूप देखने को मिलते है जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप और पामटॉप आइये जानते है इनके बारे में।

1. डेस्कटॉप (Desktop) - डेस्कटॉप यानी वह कंप्यूटर जिसे हम टेबल के उपर रखकर चलते है स्कूल, कॉलेज, ऑफिस में ज्यादातर इसी कंप्यूटर को use किया जाता है।

2. लैपटॉप (Laptop) - लैपटॉप यानी वह कंप्यूटर जिनको हम अपनी ‘Lap’ यानी गोद में रखकर चलते है ये साइज़ में और भी छोटे होते है और इन्हें कही भी लाया लेजाया जा सकता है।
3. पामटॉप (Palmtop) - ऐसे कंप्यूटर जिन्हें हम अपनी ‘Palm’ यानी हथेली में रखकर चलते है जैसे PDA आजकल PDA की जगह smartphone ने ले ली है।


👉  अन्य कोर्सेस

दोस्तों, इस लेख में हमने बात की कंप्यूटर क्या है? Definition और types हिंदी के बारे में। हमें पूरी उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और कंप्यूटर क्या है? Definition और types हिंदी इस बारे में काफी चीज़े सिखने को मिली होंगी। इस लेख को लिखने के लिए हमने काफी जगहों से जानकारी इकट्ठा की लेकिन फिर भी इसमें हमसे कोई जानकारी छूट गयी है या कुछ गलत हुआ है तो निचे कमेंट करके जरूर बताएं। और अगर आपको लगता है की इसमें कुछ ऐसी जानकारी भी है जो आपके दोस्तों के काम आ सकती है तो इसको उनके साथ भी जरूर शेयर करें जिससे उन्हें भी कुछ जानने को मिले। और इसी तरह की और भी जानकारी पाने की लिए हमें सोशल मीडिया पर भी जरूर follow करें।

इसके अलावा अगर आप किसी तरह की जरूरी जानकारी भेजना चाहते हैं तो हमारे contact us page पर जाएं।

Tags :- computer basics, कंप्यूटर क्या है?, what is computer in hindi, computer kya hai, computer kya hai

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

8 टिप्‍पणियां:

  1. Nice information and best for newbie learn computer www.pxxstory.com
    www.Pxxstory.com

    उत्तर देंहटाएं
  2. कंप्यूटर की इतनी अच्छी जानकारी दी है आप ने अपने इस पोस्ट में.नए कंप्यूटर यूजर के लिए आप का ये पोस्ट बहुत उपयोगी साबित होगा.कंप्यूटर की इतनी अच्छी परिभाषा हिंदी में इन्टरनेट की दुनिया में बहुत देखने को मिलती है.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. Hame kushi hai ki aapko yeh post pasand aayi, techtofact.com se jude rehne ke liye aapka bahut bahut dhnyabaad.

      हटाएं