Aperture क्या होता है? What is Aperture?

What is aperture
Aperture क्या होता है? What is Aperture?

अगर आप फोटोग्राफी के शोकीन है तो Aperture के बारे में तो सुना ही होगा पर क्या आप जानते है की ये क्या होता है फोटोग्राफी से इसका क्या लेना देना है और कोनसा Aperture सबसे अच्छा होता है फोटो लेने के लिए? आइये जानते है इन सवालों के जवाब।


Aperture क्या होता है?


Aperture कैमरा के lens में लगा हुआ एक छेद होता है जहाँ से कैमरा के अंदर लाइट आती। कैमरा फोटो उसी लाइट से ही लेता है जो Aperture के द्वारा अंदर आती है और यह लाइट की लिमिट depend करती है Aperture की साइज़ और शटरस्पीड पर शटरस्पीड की बात करें तो अगर आपके कैमरा की शटरस्पीड 100 milisecond है तो इसका मतलब यह है की 1 milisecond में कैमरा के अंदर Aperture के द्वारा लाइट आई उससे ही आपके कैमरा ने फोटो बना ली। अगर Aperture की बात करें तो इसकी साइज़ बड़ी है तो ज्यादा लाइट अंदर आएगी और साइज़ छोटी है तो कम लाइट अंदर आएगी। यह लाइट अगर एक लिमिट से ज्यादा आये तो फोटो over एक्सपोस हो जाती है और उस लिमिट से कम आए तो फोटो under एक्सपोस हो जाएगी इससे बचने के लिए हमारे कैमरा में Aperture एक निश्चित साइज़ का लगाना पड़ता है।

Aperture के साइज़




Aperture के साइज़ की बात करें तो aperture का साइज़ f स्टॉप से मापा जाता है। aperture के कुछ standard साइज़ इस प्रकार है – f1.4, f2.8, f3.5, f5.6, f8, f11, f16 aperture की का f स्टॉप नंबर जिनता कम होगा aperture का साइज़ उतना ही ज्यादा होगा मतलब ऊपर लिखे हुए f नंबर में f1.8 का साइज़ सबसे बड़ा है और f16 का सबसे छोटा। aperture का साइज़ जितना बड़ा रहेगा कैमरा के अंदर उतनी ही ज्यादा लाइट आ पायेगी। डिजिटल कैमरा में aperture का साइज़ छोटा या बड़ा करने की फेसिलिटी होती है हालाँकि मोबाइल फ़ोन में एसी कोई फेसिलिटी नहीं होती।

Aperture का साइज़ depth of field को भी प्रभावित करता है मतलब फोटो में subject के background की depth को भी प्रभाबित करता है। बड़े aperture बाले कैमरा यानी f1.4 background को blur कर देता है और subject को फोकस में रखता है जिससे काफी कमाल की फोटो देखने को मिलती है और जो छोटा aperture होता है यानी f16 बो background और subject दोनों को फोकस में रखता है।


उम्मीद है आपको aperture के बारे में इस post से बहुत कुछ जानने को मिला होगा अगर कोई confusion है या कुछ पसंद नहीं आया तो comment में लिखकर बता सकते हो में जरूर reply करूँगा और जाते जाते इसको share भी  कर दें हो सकता है किसी के काम आ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं