मोबाइल में रीसायकल बिन कैसे इनस्टॉल करें?

apne mobile me recycle bin kaise install karen
अपने मोबाइल फ़ोन में रीसायकल बिन (recycle bin) कैसे प्राप्त करें?

क्या आपने अपने मोबाइल में कभी गलती से कोई फाइल डिलीट क्या है? अगर हाँ तो आप जानते ही होंगे की गलती से फाइल डिलीट होने पर कितना बड़ा नुकशान हो सकता है।

अगर कंप्यूटर में कोई फाइल फाइल गलती से डिलीट होता है तो हम उसे बड़ी ही आसानी से रीसायकल बिन (recycle bin) से रिस्टोर कर लेते है लेकिन हमारे मोबाइल में हमें इस तरह का कोई भी option देखने को नहीं मिलता जिससे गलती से कोई चीज़ डिलीट होने पर बड़ी ही समस्या आ जाती है।

लेकिन क्या आप जानते है? आप अपने मोबाइल के लिए अलग से recycle bin download कर सकते है। अगर आपको सच में अपने फ़ोन में recycle bin की जरूरत है तो आगे पड़ते रहिये आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।




अपने android मोबाइल फ़ोन में रीसायकल बिन (recycle bin) कैसे इनस्टॉल करें?

इसके लिए आपको play store में बहुत सारे apps मिल जाएंगे लेकिन हम सिर्फ Dumpster की बात करेंगे क्योंकि यह app use करने में आसान है और साइज़ में भी <>काफी छोटी है साथ ही साथ यह सभी तरह की फाइल्स को सपोर्ट करता है। आप सोच रहे होंगे की क्या इसके लिए हमें अपने फ़ोन को root करना पड़ेगा इसके लिए आपको बता दू की आपको अपने फ़ोन को root नहीं करना पड़ेगा।

Dumbster को कैसे use करें?

Dumpster को use करने के लिए सबसे पहले play store पर जाकर dumpster को download करना होगा आप play store पर dumpster सर्च करके या निचे दी हुई लिंक पर क्लिक करके इसे download कर सकते है।

dumpster app
dumpster app

 उसके बाद इसको ओपन करें

ओपन करने के बाद इसमें आपको पहले से ही कुछ सैंपल फाइल्स दिखेंगी जिनको अप चाहे तो डिलीट भी कर सकते है।

अब dumpster use होने के लिए एकदम तैयार है।


dumpster app
dumpster app

आप अपने मोबाइल से कोई फाइल डिलीट करके इसे चेक कर सकते है।

इसके साथ ही आपको इसमें और भी बहुत सारे फीचर मिल जाते है जैसे आप इसमें एक स्पेसिफिक टाइम सेट कर सकते है जिससे यह उस स्पेसिफिक टाइम के बाद इसमें राखी साड़ी फाइल्स को डिलीट कर देगा और आप इसको लॉक भी कर सकते है

जिससे कोई और आपकी डिलीट की हुई फाइल्स को ना देख पाए। इसकी सबसे ख़ास बात यह है की इसमें प्रोटेक्ट uninstalled apps का option भी दिया गया है जिससे uninstall की हुई apps भी इसी में आजाती है।

अगर आप इस app को यह बताना चाहते है की कोन कोन सी चीज़ को बचाना है और कोन कोन सी चीज़ को नहीं तो आप इसकी सेटिंग्स में जाकर recylce bin option पर क्लिक करके यह सेट कर सकते है।

Dumbster के अलाबा आप ES file manager app से भी यह सब कर सकते है ES file manager एक फाइल मेनेजर app है जिसमे बहुत सारे अलग अलग और कामके option दिए गए है जिनमे से एक option recycle bin भी है es file manager को use करना बहुत ही आसान है बस आपको इसे play store से download करना है और इसको बैसे ही use करना है जैसे आप अपने फ़ोन के फाइल manager को use करते है।




ये भी पड़ें - 


उम्मीद है आप लोगो को ये post पसंद आई होगी अगर कोई confusion है या कुछ पसंद नहीं आया तो comment में लिखकर बता सकते हो में जरूर reply करूँगा और जाते जाते इसको share भी  कर दें हो सकता है किसी के काम आ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं