Android मोबाइल को PC में कैसे प्रोजेक्ट या मिरर करें?

apne smartphone ko apne pc laptop par project karen
अपने Android मोबाइल को अपने कंप्यूटर में कैसे प्रोजेक्ट या मिरर करें (No root)? हिंदी

कभी आपने भी सोचा होगा की में अपने smartphone को PC या Laptop पर प्रोजेक्ट करने का या अपने PC या लैपटॉप को अपने smartphone पर प्रोजेक्ट करने का PC या Laptop को अपने smartphone में कैसे प्रोजेक्ट करना है या अपने smartphone को सेकंड डिस्प्ले की तरह कैसे use करना है इसके बारे में हम पहले बता चुके है अगर आप जानना चाहते है तो यहाँ क्लिक करके पद सकते है। अब बात करते है अपने smartphone को अपने PC या Laptop पर कैसे प्रोजेक्ट करें। अगर आपके फ़ोन को आपने root कर लिया है तो आप ये सब बड़ी ही आसानी से कर लेते होंगे लेकिन आप ने नहीं किया है या करना नहीं चाहते है root करना तो आगे पड़ते रहिये और निचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करते रहिये जिससे आप ये जान पाएंगे की बिना अपने android मोबाइल को root किये अपने PC या Laptop पर प्रोजेक्ट या मिरर करें कैसे?

Android मोबाइल को अपने कंप्यूटर में कैसे प्रोजेक्ट या मिरर करें?


मेथड #1

चीज़े जिनकी आपको जरूरत पड़ेगी।


#1 Android smartphone
#2 डाटा केबल
#3 इन्टरनेट connection
#4 एक PC या Laptop

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने एक PC या Laptop में google chrome browser को इनस्टॉल करना पड़ेगा। इसके बाद google chrome खोलकर Vysor chrome app नाम की chrome extension को download करना पड़ेगा। उसके बाद अपने मोबाइल में developers options को enable करना पड़ेगा इसको enable करने के लिए आपको अपनी फ़ोन सेटिंग में about phone के अंदर build number नाम का option दिखेगा जिसपर आपको 7 या 8 बार क्लिक करना है उसके बाद back जाकर अपने फ़ोन सेटिंग में developer option नाम का option ढूंढना होगा उसपर क्लिक करने के बाद उसको enable करना होगा और उसमे आपको USB debugging नाम के option को enable करना है इसके बाद अपने फ़ोन को अपने PC या Laptop से USB के जरिये कनेक्ट करना है और उसके बाद google chrome app launcher में जाकर (chrome app launcher में जाने के लिए google chrome के address बार में chrome://apps/ टाइप करें) Vysor app को ओपन करना होगा उसके बाद find my device पर क्लिक करना होगा फिर आप अपने मोबाइल को अपने मोबाइल या PC या laptop पर देख पाएंगे। इस द्वारान आपको अपने फ़ोन को इन्टरनेट से कनेक्ट रखना है।

Vysor chrome app
Vysor chrome app

मेथड #2

मेथड 2 में भी आपको मेथड 1 की तरह ही चीजों की जरूरत पड़ेगी बस कुछ चीज़े change है जैसे आपको USB केबल की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी क्युंकी इस बार आप अपने फ़ोन को विरेलेस्स्ली कनेक्ट करोगे।
इसमें मेथड के लिए भी आपके PC या Laptop में chrome browser की जरूरत पड़ेगी लेकिन इस बार आपको एक अलग extension download करना है जिसका नाम है Allcast receiver for chrome इसको download करने के बाद आपको अपने मोबाइल फ़ोन में भी All cast screen recording and mirror app को download करना होगा अब आप को अपने PC या Laptop और मोबाइल फ़ोन को same नेटवर्क पर कनेक्ट करना है या अपने फ़ोन का हॉटस्पॉट चालू करके अपने PC को कनेक्ट करना है उसके बाद आपको मोबाइल में All cast screen recording and mirror app ओपन करना है app में आपको अपने PC का नाम दिख जाएगा आपके PC का नाम ‘Chrome @’ से सुरु होगा कुछ इस तरह Chrome @ 127.0.0.1 जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आप अपने PC या Laptop में अपने मोबाइल को प्रोजेक्ट होते एख पाएंगे।

Allcast receiver for chrome
Allcast receiver for chrome


आपको ये methods थोड़ी कठिन लगी होंगी लेकिन बिश्वास कीजिये यही अपने android smartphone को PC पर बिना root किये प्रोजेक्ट करने का सबसे सिंपल तरीका है। आप इन methods को किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Windows, linux, Mac या chrome os पर use कर सकते है।


उम्मीद है आप लोगो को ये post पसंद आई होगी अगर कोई confusion है या कुछ पसंद नहीं आया तो comment में लिखकर बता सकते हो में जरूर reply करूँगा और जाते जाते इसको share भी  कर दें हो सकता है किसी के काम आ जाए।

कोई टिप्पणी नहीं