Android के Hidden features

दोस्तों, Android smartphone तो आप सभी ने यूज किया ही होगा और इसके बारे में काफी कुछ जानते भी होंगे। जैसा की हम जानते है Android OS दुनिया का सबसे ज्यादा यूज hone बाला smartphone है और यह एक काफी अच्छा OS भी है। तो आज हम Android smartphone के ही कुछ ख़ास और Hidden features के बारें में ही बात करेंगे।

Hidden features of android
Android Hidden Features


Force RTL layout direction


दोस्तों, अगर आप Left-Handed है तो यह setting आपके बड़े काम आ सकती है। इस setting के जरिये जो भी कंट्रोल्स होते है वो Left-Hand की तरफ चलें जाते है जिस्स्से आप उन्हें आसानी से कंट्रोल कर सकते है।

इस Feature को enable करने के लिए आपको अपने फ़ोन का Developers Mode enable करना होगा इसके लिए आप अपनी फ़ोन setting में जाए उसमे अबाउट फ़ोन बाले आप्शन पर जाए जिसके अंदर Build version या Build number का आप्शन होगा इस पर दो तीन बार Tap करें जिससे आपको नीचे पॉपअप मिल जाएगा “You are a developer now”।

इसके बाद बापस फ़ोन setting में developer option में जाकर इसे enable करले इसके बाद इसमें Force RTL layout direction का आप्शन ढूंढे और इसको enable कर ले।

Safe Mode

अगर आप एक Windows यूजर है तो आपको Safe Mode के बारें में पता ही होगा यही फीचर आपके android smartphone में भी होता है

जिसको enable करने के बाद आप सिर्फ Built-In apps को ही काम में ले पाते है इसको enable करने के लिए अपने फ़ोन के पॉवर बटन को दबाकर रखें उसके बाद Power off आप्शन को दबाकर रखें इसके बाद आपका फ़ोन Reboot होने के बाद Safe mode में start हो जाएगा।

अपने फ़ोन की SAR value पता करना।

दोस्तों, SAR value यह बताती है की हमारे मोबाइल फ़ोन से हमारी body की रेडिएशन अब्सोर्ब करेगी किसी smartphone के SAR value जितनी काम रहती है बो हमारे लिए उतना अच्छा होता है

SAR value पता करने के लिए आप अपने smartphone का dialer ओपन करके *#07# dial करदे जिससे आपका smartphone उसकी SAR value बता देगा।

Allow mock location

दोस्तों, इस setting के जरिये आप fake location generate कर सकते हो

लेकिन ये सिर्फ Developers के लिए है अगर आप एक developer है तो आप developer option में जाकर इसे enable कर सकते है।

Notification log

दोस्तों, इस feature के बारें में भी काफी कम लोग ही जानते है।

अगर आपने अपने फ़ोन के notifications बिना देखे ही क्लियर कर दिए है और आप उन्हें बापस पड़ना चाहते है तो यह feature आपके बड़े काम आ सकता है

इसके लिए आप को आपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर Tap करके रखना होगा फिर मेनू में से Widgets को सेलेक्ट करना होगा widgets में setting shortcut को सेलेक्ट करना होगा setting shortcut की मेनू में notification log को सेलेक्ट कर ले इसके बाद आप अपने notification log आप widget की फॉर्म में देख पाएंगे यह feature android के versions android 6.0 से ऊपर बाले versions में ही available है।


उम्मीद है आप लोगो को ये post पसंद आई होगी अगर कोई confusion है या कुछ पसंद नहीं आया तो comment में लिखकर बता सकते हो में जरूर reply करूँगा और जाते जाते इसको share भी  कर दें हो सकता है किसी के काम आ जाए।

Tags - android के hidden features, android hidden features, android के कुछ ख़ास features android के नए features


कुछ अन्य tricks पड़ें -

  1. कंप्यूटर की कुछ बेहतरीन tips और tricks
  2. मोबाइल या टेबलेट को PC के लिए second मॉनिटर बनाएँ।
  3. VPN क्या है? VPN कैसे use करे?

  1. मोबाइल फ़ोन में रीसायकल बिन (recycle bin) कैसे इनस्टॉल करें?
  2. अपने Android मोबाइल को अपने कंप्यूटर में कैसे प्रोजेक्ट या मिरर करें (No root)? हिंदी
  3. मेमोरी कार्ड और pendrive से डिलीट डाटा को recover करें?

कोई टिप्पणी नहीं