GPS क्या है? GPS in hindi

GPS क्या है
GPS क्या है? GPS in hindi
हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक smartphone यूजर है और technology के बारे में थोडा बहुत जानते हैं तो आपने GPS यानी Global Positioning System के बारे में तो कभी न कभी सुना ही होगा पर क्या आप जानते है की यह क्या होता है? अगर नहीं तो आप बिलकुल सही जगह पर आएं हैं क्यूंकि इस पोस्ट में हम इसी बारे में जानेंगे की GPS क्या होता है क्या होता है यह कैसे काम करता है और इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं तो इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए आइये आगे बड़ते हैं इनके जवाबो की तरफ।




GPS क्या होता है?

Global positioning System
Global positioning System


GPS यानी Global Positioning System एक ऐसी technology है जिसका इस्तेमाल हम कही से भी किसी भी चीज़ की लोकेशन का पता लगाने के लिए करते हैं यह global satellite navigation system तकनीक पर काम करता है।

GPS को आपने भी अपने फ़ोन में use किया होगा अगर आपने कभी google maps या किसी दूसरी map app को काम में लिया है तो। GPS technology को सबसे पहले US Department of defense ने 1973 में US millitary के लिए बनाया था।

इसके लगभग 22 साल बाद यानी 1995 में सार्वजानिक उपयोग के लिए शुरू किया गया। इसका इस्तेमाल आजकल मोबाइल फ़ोन, स्मार्टवाच, बैग, डिफेंस डिपार्टमेंट, व्हीकल, aircrafts, जियोफेंसिंग, जियोटेगिंग आदि में हो रहा है।

GPS कैसे काम करता है?


GPS satelite navigation की मदद से काम करता है अगर हम आपने मोबाइल का ही उदहारण लें तो यहाँ पर हमारा मोबाइल एक reciever का काम करता है जो चार अलग अलग नजदीकी satelite के साथ connect होता है उसके बाद इनके द्वारा भेजी गयी जानकारी को लेकर डिकोड करके आपको जानकारी बताता है।

इसी तरह अगर आपको अपनी कार के बारे में पता करना है जिसमे GPS tracker लगा हुआ है और आपके पास कोई भी GPS reciever है जैसे आपका फ़ोन तो आप आसानी से उसे ट्रैक कर सकते हो यहाँ पर satelites आपके GPS tracker से जानकारी recieve करते है और आपके GPS reciever को भेज देते है।



हाल ही में भारत ने भी अपनी एक satelite navigation system पर काम करने बाली technology की खोज की है जिसका नाम ‘नाविक’ रखा गया है जो की हमारे लिए और भारतीय सेना के लिए काफी उपयोगी होगा अभी इसको सुरु नहीं किया गया है पर आने बाले कुछ ही दिनों में इसको शुरू कर दिया जाएगा जो सिर्फ भारत के ही नहीं बल्कि आसपास के देशो के भी काफी काम आएगा।




GPS को कैसे use करें?


अगर आपके फ़ोन में कोई ऐसी app है जिसकी मदद से आप किसी चीज़ की लोकेशन पता करना चाहते है तो यह बड़ा ही आसन है आपको इसके लिए बस आपको अपने फ़ोन में GPS option को on करना है जो आपको अपने फ़ोन की settings में या notification बार के shortcut एरिया में मिल जाएगा। GPS को on करने के बाद आपके फ़ोन की battery जल्दी discharge होगी क्योंकि यह सीधे satelite से connect होता है इसलिए ध्यान रहे की जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे है तब इसको बंद कर दें। अगर आप GPS को use करना चाहते है तो आप google maps का use कर सकते है।

दोस्तों, मुझे उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा लिखी गयी GPS क्या है? GPS in hindi इस बारे में यह छोटी सी पोस्ट पसंद आई होगी और आपको GPS क्या है? GPS कैसे काम करता है आदि सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे अगर आपको लगता है की यह पोस्ट आपके दोस्तों के काम की भी हो सकती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी इससे कुछ जानने को मिले और अगर आप इस तरह की पोस्ट और भी पड़ना चाहते हैं तो हमें हमारे सोशल मीडिया एकाउंट्स पर भी जरूर follow करें ताकि आप हमारी लेटेस्ट पोस्ट सबसे पहले पड़ पायें।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं मुझे जान कर और उनका जवाब देकर मुझे बहुत ख़ुशी 😊 होगी। और अगर आपको इस ब्लॉग के बारे में कुछ जरूरी बताना है तो हमें हमारे Contact us पेज से भी भेज सकते हैं।

Tags :- More about technology, GPS क्या होता है?, GPS kya hai, Global Positioning System


👉 अगर आप कंप्यूटर के बारे में और भी जानना चाहते है तो आप इन सारी posts को एक बार जरूर देखें मुझे उम्मीद है की आपको इनसे काफी कुछ जानने को मिलेगा।
🔰
  1. Graphics Card क्या है? इसका क्या काम है
  2. Motherboard क्या है? हिंदी में
  3. NFC क्या है? NFC in Hindi
  4. Computer RAM क्या हैं? इसका क्या काम है?
  5. Shell Scripting क्या है? Linux shell scripting Hindi
  6. ईमेल क्या है? (email kya hai)

इस पेज का PRINT या PDF DOWNLOAD करने के लिए यहाँ क्लिक करें 👉  

कोई टिप्पणी नहीं