Online Shopping Mistakes in Hindi

Online Shopping
Online Shopping करते समय ना करें ये गलतियां नहीं तो हो सकती है मुसीबत ।


दोस्तों आप और में हम सब Online shopping तो करते ही है और कई चीज़े खरीदते भी है । मार्केट में बहुत सारी trusted online shopping या यु कहे e-commerce websites भी है जिन को हम shopping करने के लिए काम में लेते भी है online shopping ऐसे तो हमारा टाइम और पैसा बचने के साथ-साथ हमे काफी अच्छी सर्विस भी provide भी करती है । लेकिन कभी कभी कुछ Mistakes की बजह से हम फस जाते है किसी उलझन में । चलिए दोस्तों आज हम जानते है की हम ये गलतियाँ करने से कैसे बच सकते है ।

हमेशा Seller की ratings देखकर ही ख़रीदे ।

जब भी आप कोई सामान ऑर्डर करते हो तो Order करने से पहले seller की रेटिंग जरूर देख ले और अगर seller की ratinga ख़राब हो जैसे 3.0 या 2.5 या उससे कम तो उस seller के पास से सामान बलिकुल ना ख़रीदे पहले seller को चंगे करलें क्योकि e-commerce websites sellers को उनकी सर्विस के हिसाब से ratings देती है अगर seller लापरवाह हुआ तो वेबसाइट उसे कम ratings देती है।

Camera के सामने करें Product को Unbox ।

कभी-कभी ऐसा भी होता है की हम कोई product order करते है और हम बॉक्स को खोलते है तो उसमे से कुछ और ही निकलता है । ऐसे में कुछ trusted websites हमारी मदद कर तो देती है लेकिन कभी कभी कुछ गलत फ़हमी की बजह से या कोई untrusted website हमारी मदद नहीं करती है । ऐसे में हमारे पास हो कोई सबूत तो हम Consumer कोर्ट में जा कर मदद मांग सकते है । इसलिए जब भी कोई महंगी चीज़ ख़रीदे तो उसे कैमरा के सामने ही Unbox करें ।

हमेशा Trusted Websites से ही करें shopping ।

दोस्तों कभी-कभी हमें massages आते है की Flipkart ने 50,000 रुपये का एप्पल IPhone 1,200 रुपये का कर दिया है या Samsung का Note 8 15,00 का कर दिया है । कभी भी गलती से भी ऐसी websites पर जाकर अपने important details जैसे बैंक की इनफार्मेशन या क्रेडिट-डेबिट कार्ड नंबर बिलकुल ना डालें । दोस्तों ये सभी फ्रॉड websites होती है इसलिए shopping करते समय इसका ध्यान रखें और बैंक या क्रेडिट-डेबिट कार्ड details को कही भी डालने से पहले एक वेरिफिकेशन सील या वॉटरमार्क जैसे :- MacAfee का या Norton (या और किसीका भी हो सकता है) का उस वेबसाइट पर जरूर देख ले ।

Payment करते समय भी रखे इन बातो का ध्यान ।

दोस्तों पेमेंट करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें की आप पेमेंट अपने क्रेडिट कार्ड से करें या Cash on Delivery या COD का आप्शन चूस करें । डेबिट कार्ड का से बिलकुल ना करें । क्योकि कभी-कभी क्या होता है की हमें product पसंद नहीं आता है या किसी और कारण से हमें उसे बापस भेजना पद जाता है । जिसके कारण हमें अपने पैसे बापस लेने होते है तोह अब अगर आपने क्रेडिट कार्ड का आप्शन चुना है तो आपको आपका रिफंड बड़े ही आसानी से मिल जाएगा लेकिन डेबिट कार्ड में रिफंड पॉलिसीस इतनी अच्छी नहीं होती है ।

वेबसाइट की Return Policy पड़ने के बाद ही ख़रीदे सामान ।

दोस्तों कभी-कभी क्या होता है की हमको कोई product पसंद नहीं आता है और हम सोचते है उसे बापस करने का लेकिन  वेबसाइट की return policy कुछ अलग है या आपके product को आप return नहीं कर सकते । इसलिए Return Policy पड़ना चाहिए।

भी बहुत जरूरी है ।

Android Smartphone में virus या malware आने का सबसे बड़ा कारण जानिये ।

अगर आपके मन में इस पोस्ट के लिए या ब्लॉग के लिए कोई भो सबाल या सुझाब है तो आप कमेंट में बता सकते है हम इस पोस्ट को समय समय पर अपडेट करते रहेंगे या फिर आप हमारे Contact Us पेज पर जा कर हमें डायरेक्ट भेज सकते है ।


कोई टिप्पणी नहीं