HDR क्या होता है? Smartphone camera में इसके क्या फायदे है?

hdr
HDR क्या होता है? Smarphone camera में इसके क्या फायदे है?

HDR या High dynamic range इस शब्द को आपने पहले भी सुना या देखा होगा अपने smartphone में या अपने camera में फोटो लेते समय पर क्या आप जानते है की यह क्या होता है? इसको केसे use करते है और इसके क्या-क्या फायदे है? अगर नहीं सुना है तो आगे पड़ते रहिये आज इसी के बारे में बात करते है।


HDR क्या होता है?


HDR या high dynamic range एक ऐसी technology है जिसकी मदद से आप low लाइट और high light में भी काफी अच्छी फोटो ले सकते हो मतलब assume करो की आप एक ऐसी जगह की फोटो ले रहे हो जहाँ एक तरफ काफी ज्यादा लाइट पद रही है एक एक तरफ काफी अँधेरा सा दिख रहा है और अगर आप बहा की फोटो लेते हो तो नाही बहुत ज्यादा लाइट बाला हिस्सा ठीक दिखेगा और नाही बहुत ही low लाइट बाला हिस्सा ठीक दिखेगा ऐसे में एक technology हमारे काम आती है जिसे कहते है HDR। HDR का option आजकल लगभग सभी मोबाइल और कैमरा में देखने को मिल जाता है मेरे मोबाइल में भी है। इस option को enable करने के बाद आप एसी situation में भी काफी कमाल की फोटो ले सकते हो जो की एक बहुत ही कमाल की बात है।


कैसे काम करता है HDR?


HDR एक बहुत ही अच्छी technology है। जो हमारे बहुत काम आ सकती है। इस technology का काम करने का तरीका भी काफी simple है। जैसे ही आप अपने मोबाइल में HDR mode on करके फोटो लेते हो तो आप का कैमरा तीन तरह की तीन photos ले लेता है पहली फोटो बिलकुल normal बिना HDR के दूसरी फोटो full exposure (brightness) के साथ तीसरी फोटो बिलकुल कम exposure (brightness) के साथ और लेने के बाद तीनो photos को software की मदद से इस तरह मिलाई जाती है की आपको फोटो काफी अच्छी दिखाई दे और मिलकर एक नयी चोथी फोटो बनायीं जाती है जो आपके डिवाइस में save हो जाती है और यह सारा काम बस software की मदद से होता है।


HDR कब काम आता है?

HDR    VS    NORMAL


HDR का उसे इसकी जरुरत hone पर ही करना चाहिए नहीं तो फोटो बिगड़ सकती है यानी जब ज्यादा brightness और कम brightness एक साथ दिखाई दे जैसा की ऊपर बाली फोटो में दिखाया गया है। अगर पूरी तरह से low लाइट है तो बहा भी इसका use आपको नहीं करना चाहिए ऐसे में आपको नाईट मोड का उसे करना चाहिए और motion में या कोई चीज़ आपके सामने चलती हुई दिखाई दे रही है जैसे की कोई कार तो उसमे भी आपको इसका use नहीं करना चाहिए क्यूंकि HDR on करने के बाद आपका मोबाइल तीन photos लेता है और moving object यानी कार की तीno photos लेते है तो तीनो photos अलग अलग आएंगी क्यूंकि कार तो मूव कर रही हे ना तो कार तो तीनो photos में अलग अलग जगह दिखाई देगी और जब software तीनो photos को mix करेगा तो आपको एक अजीब सी फोटो मिलेगी।


अगर आपके मन में इस पोस्ट के लिए या ब्लॉग के लिए कोई भो सबाल या सुझाब है तो आप कमेंट में बता सकते है हम इस पोस्ट को समय समय पर अपडेट करते रहेंगे या फिर आप हमारे Contact Us पेज पर जा कर हमें डायरेक्ट भेज सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं