Android मोबाइल में क्यों आते है virus या malware?

Android Smartphone
Android Smartphone में virus या malware आने का सबसे बड़ा कारण जानिये ।


दोस्तों, अगर आप एक Android यूजर हैं और अगर आप अभी-भी android 6.0 से निचे बाले android smartphones यूज करतें है तो आपने play store से app डाउनलोड करने से पहले उसकी permissions को accept किया ही होगा और अगर आप android 6.0 या उससे बडे version बाला smartphone
Use करतें है तो आपने apps को यूज करतें समय तरह-तरह की permissions को allow तो किया ही होगा । लेकिन क्या आप जानते है की क्या होता है इन permissions का मतलब आइये आज इसे के बारें में बात करते है ।

क्या होता है अगर हम permissions को allow कर देते है ?

दोस्तों, अगर आप एक android smartphone यूजर है तो आपको ये बात जानना बहुत जरुरी है की आखिर इन permissions का मतलब क्या होता है । यदि आपने किसी app को कोई permission दी है मान लीजिये की एक कैमरा app है और आपने उसको Storage access की permission दी है तो इसका मतलब है की बो आपके फ़ोन के storage यानी आपके फ़ोन में जो भी फाइल्स या images है उन्हें access कर सकती है या मान लीजिये आपने किसी app को Location access की permission दी है तो बो app आपकी real time लोकेशन को चेक कर सकती है उदहारण के लिए google maps ।

क्यों है permission देना खतरनाक हमारे phones के लिए ?

किसी भी app को कोई permission देना खतरनाक नहीं है तब तक जब तक की बो app आपकी permission का miss यूज ना करे यानी कोई गलत इस्तेमाल ना करे;

आज हम इसी सॉफ्टवेयर के बारे में एक बार फिर बात करेंगे और जानेंगे की computer में software कैसे install करें और इसको कैसे इस्तेमाल करें इससे पहले हम सॉफ्टवेयर के बारे में काफी कुछ जान चुके हैकोई भी app आपसे permission लेकर उसका miss यूज कर सकती है आज हम इसी सॉफ्टवेयर के बारे में एक बार फिर बात करेंगे और जानेंगे की computer में software कैसे install करें

और इसको कैसे इस्तेमाल करें इससे पहले हम सॉफ्टवेयर के बारे में काफी कुछ जान चुके है जैसे बो storage की permission लेकर आपके मोबाइल में Adware या किसी तरह का virus डाल देती है या आपके contacts की permission लेकर उनका miss यूज कर रही है।

जैसे मान लीजिये किसी calculator app को आपने play store से डाउनलोड किया है और बो आपसे आपके storage की या आपके contacts की permission मांग रही है अब ये आपको सोचना चाहिए की एक calculator को मेरे storage या मेरे contacts से क्या लेना देना। मतलब इन सब से बचने का बस एक ही रास्ता है की आप किसी भी app को permission देते समय ध्यान रखें की कोनसी app को क्या permission दे रहें है और सबसे जरूरी बात यदि आपका फ़ोन rooted है तब तो आपको ये जरूर ध्यान रखना चाहिए की आप किस app को root access दे रहें हैं।

अगर आपके मन में इस पोस्ट के लिए या ब्लॉग के लिए कोई भो सबाल या सुझाब है तो आप कमेंट में बता सकते है हम इस पोस्ट को समय समय पर अपडेट करते रहेंगे या फिर आप हमारे Contact Us पेज पर जा कर हमें डायरेक्ट भेज सकते है ।

कोई टिप्पणी नहीं